• एमडीएल गान
Your Language:
  • English(English (United States))
  • Hindi (हिंदी (भारत))
  • स्कोर्पिन श्रेणी की तृतीय पनडुब्बी करंज का जलावतरण

  • माननीय रक्षा मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा एमडीएल को वर्ष 2014-15 का श्रेष्ठता पुरस्कार

  • प्रोजेक्ट 15ब के द्वितीय युद्धपोत "मोरमुगाओ" का जलावतरण समारोह

     
  • स्कोर्पिन श्रेणी की प्रथम पनडुब्बी 'कलवरी' भारतीय नौसेना को सुपुर्द

     
  • स्कोर्पिन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी खंदेरी का जलावतरण

     
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ़) में दिये जाने वाले सभी प्रकार के दान आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80जी के अंतर्गत 100% कर मुक्त होगी।

हमारे बारे में

माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड "राष्ट्र के पोत निर्माता" भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम का एक अग्रणी शिपयार्ड है।

मुंबई एवं न्‍हावा यार्ड (विकास कार्य जारी है) में उपलब्‍ध सुविधाओं के आधार पर हमारे मुख्‍य कार्य स्‍टेट-आफ-द-आर्ट युद्धपोत एवं पण्डुब्बियों का निर्माण करना है। हम वर्ष 1979 से 40,000- डीडब्‍लूटी तक की युद्धपोतों, पनडुब्बियों, वाणिज्यिक जहाजों के निर्माण करने की क्षमता रखते हैं। बाह्य सज्‍जा कार्य के लिए कंपनी के पास बड़ी संख्‍या में कार्यशालाएं, परिष्‍कृत उपकरण एवं मशीनें उपलब्‍ध हैं जो विशेष रूप से फैब्रिकेशन तथा पोत निर्माण कार्य हेतु उपयुक्‍त हैं।

कंपनी के पास कुशल श्रमशक्ति है जो कैड/कैम/सिम को कार्यान्वित करने के लिए अति आधुनिक पोत रूपांकन साफ्टवेयर, संचालन का उपयोग करते हुए विभिन्‍न कार्य स्‍टेशनों से नवीनतम कंप्‍यूटर हार्डवेअर से करते हैं जिनका उपयोग यार्ड की क्षमता, अद्यतन रूपांकन तथा उत्‍पाद कार्य में हो रहा है।

श्रमिक बल विभिन्‍न ट्रेडों में अच्‍छी तरह प्रशिक्षित हैं। नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम उनके व्‍यवसाय को अत्‍या‍धुनिक तकनीकी प्रौद्योगिकी में उन्नत बनाए रखता है।

मेक इन इंडिया

एमडीएल देश का अग्रणी रक्षा शिपयार्ड है और यह लगभग दो सदियों से भी अधिक समय से भारत के समुद्री मामलों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं। भारत सरकार द्वारा सन् 1960 में एमडीएल का अधिग्रहण एक स्वदेशीकृत रणनीतिक जहाज निर्माण का राष्ट्रीय दृष्टिकोण रखते हुए किया गया। एमडीएल ने बड़े पैमाने पर युद्धपोतों, पण्डुब्बियों और विभिन्न सहायक तथा वाणिज्यिक जलयानों का निर्माण और सुपुर्दगी किया है।

कमोडोर राकेश आनन्द,(नि)

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक

Make in India see more

स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत पखवाड़ा कार्यक्रमों को एमडीएल परिसर में रहने वाले कंपनी के सभी अधिकारियों और उनके परिवार वालों को सीएमडी द्वारा शपथ ग्रहण करके आगे बढ़ाया गया। यार्ड के अंदर एवं बाहर स्वच्छ भारत के पोस्टरों और बैनरों को लगाकर स्वच्छ भारत संदेश का प्रसार किया गया है। स्वच्छ भारत अभियान के एक अंग के रूप में माझगांव डॉक ने अपने आसपास के क्षेत्रों में श्रमदान का आयोजन किया। इस प्रकार एमडीएल ने कंपनी के चारों ओर कॉम्प्लेक्सों में रहने वाले आवासियों और दूकानदारों में जागरूकता का संदेश फैलाया।

स्वच्छ भारत अभियान see more

सीएसआर और एसडी

कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्‍व एवं निवार्ह गतिविधियाँ:

एमडीएल अपने नीतिपरक व्‍यवहार से कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्‍व (सीएसआर) को हमेशा निभाती आई है । देश के आर्थिक विकास में योगदान किया है जिससे क्षेत्रीय समुदायों एवं समाज के अलावा उनके परिवारों में स्‍वतंत्रता एवं जीवन में कार्य करने की गुणवत्‍ता में प्रगति हुई है ।

एमडीएल की कारपोरेट सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व एवं निर्वाह नीति का विजन एवं मिशन सहित निम्‍न है :

विजन:

वृद्धि एवं योजनाओं के साथ समाज में प्रभाव लाने के लिए स्‍थायी रूप से एकीकृत सामाजिक एवं व्‍यावसायिक लक्ष्‍यों का कार्यक्रम बनाना ।

मिशन:

एमडीएल विशिष्‍ट रूप से लोगों पर एवं स्‍वतंत्र रूप से समाज दोनों को प्रत्‍यक्ष प्रभावित करने हेतु, सामाजिक-आर्थिक उन्‍नति के विकासशील गतिविधियों को बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है ।

सीएसआर और एसडी see more

नयी खबर

  • माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड को स्कोप-कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन एक्सलेन्स अवार्ड २०१७ का पुरस्कार

    07 दिसंबर, 2017 को आयोजित स्कोप (SCOPE - Corporate Communication Excellence Award 2017 के अवसर पर मुख्य अतिथि कर्नल राज्यवर्धन राठौर, युवा एवं खेल और सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री से एमडीएल की राजभाषा पत्रिका 'जलतरंग' को‘ सर्वश्रेष्ठ गृहपत्रिका' के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।

  • माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड को मुंबई टॉलिक 2017 का पुरस्कार

    माझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड की राजभाषा पत्रिका 'जलतरंग' को मुंबई टॉलिक की 'श्रेष्ठ गृहपत्रिका' का प्रथम पुरस्कार और हिन्दी कार्यान्वयन के लिए द्वितीय पुरस्कार 21 जुलाई, 2017 को प्राप्त हुआ।

  • वर्ष 2014-15 में एमडीएल को श्रेष्ठता के लिए रक्षा मंत्री का पुरस्कार

    दिनांक 30 मई 2017 को, एमडीएल को श्रेष्ठता के लिए रक्षा मंत्री का पुरस्कार प्राप्त हुआ

फोटो संग्रह

आगंतुकों काउंटर
Copyright © एमडीएल. सर्वाधिकार सुरक्षित. Crafted & Cared by Web Design, SEO, Digital Marketing Company in Pune, India - IKF